कोलंबिया यूनिवर्सिटी में विरोध के चलते अब ऑनलाइन लगेंगी क्लास - khushi Times, India's'Top news portal, Jabalpur samachaar, Get latest news

Breaking

Thursday 25 April 2024

कोलंबिया यूनिवर्सिटी में विरोध के चलते अब ऑनलाइन लगेंगी क्लास


वाशिंगटन। अमेरिका के अनेक हिस्सों में इजराइल-हमास के बीच जारी युद्ध के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। पिछले हफ्ते ‘न्यूयॉर्क आइवी लीग’ के छात्रों ने इजराइल के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया था, जो मंगलवार तक एक बड़े आंदोलन में बदल गया। कोलंबिया विश्वविद्यालय के मैनहट्टन परिसर में प्रदर्शन कर रहे 100 से अधिक छात्रों को गिरफ्तार किये जाने से ये प्रदर्शन और तेज हो गया। पुलिस ने कई स्थानों से प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है। कोलंबिया में तनाव बढ़ता देख विश्वविद्यालय ने बचे हुए सेमेस्टर के लिए ऑनलाइन क्लास आयोजित करने का फैसला लिया है। गाजा में युद्ध से निपटने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के खिलाफ छात्रों ने प्रदर्शन तेज कर दिया। ऐसे में कोलंबिया विश्वविद्यालय ने घोषणा की है कि वह ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स से पता चला है कि कई छात्रों के माता-पिता ट्यूशन फीस वापस करने की भी मांग कर रहे हैं। एक आधिकारिक बयान में कोलंबिया विश्वविद्यालय के अध्यक्ष ने कहा कि कई समुदायों के छात्रों डरे हुए हैं। उन्होंने कहा कि हमने सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए कार्रवाई की घोषणा की है। गाजा में विनाशकारी मानवीय परिणामों वाला एक भयानक संघर्ष चल रहा है।
 
पुलिस ने बताया कि सोमवार को न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के पास प्रदर्शन कर रहे 133 लोगों को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन बाद में उन्हें छोड़ दिया गया था और अदालत में पेश होने के लिए समन जारी किया था। न्यूयॉर्क शहर के महापौर एरिक एडम्स ने बताया कि इस सप्ताह विरोध-प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिस अधिकारियों पर बोतलों और अन्य वस्तुओं से हमला किया। कनेक्टिकट में स्थित येल विश्वविद्यालय में छात्रों ने प्रदर्शन रोकने से इनकार कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने 47 छात्रों सहित 60 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया।

No comments:

Post a Comment