Propose Day 2024 : वैलेंटाइन वीक में तारीख, इतिहास और दिन का महत्व - khushi Times, India's'Top news portal, Jabalpur samachaar, Get latest news

Breaking

Thursday 8 February 2024

Propose Day 2024 : वैलेंटाइन वीक में तारीख, इतिहास और दिन का महत्व

Propose Day 2024 :  वैलेंटाइन वीक में तारीख, इतिहास और दिन का महत्व

Propose Day 2024 : लवबर्ड्स ध्यान दें! यहां आपको आगामी वैलेंटाइन वीक में प्रपोज डे की तारीख, इतिहास और महत्व के बारे में जानने की जरूरत है

प्यार का सप्ताह, वैलेंटाइन वीक, बस आने ही वाला है, जहां 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे से पहले, वैलेंटाइन वीक का प्रत्येक दिन अपने साथी या प्रेमी के लिए प्यार, स्नेह और प्रशंसा को एक अलग तरीके से व्यक्त करने के लिए समर्पित है और प्रपोज डे है। वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन. लोग इस दिन का उपयोग अपने रिश्ते में अगला कदम उठाने और अपने साथी को रोमांटिक या विशेष तरीके से प्रपोज करके अपने प्यार को आधिकारिक बनाने के लिए करते हैं।

तारीख

प्रपोज डे हर साल 8 फरवरी को वेलेंटाइन सप्ताह समारोह के एक भाग के रूप में मनाया जाता है। रोज़ डे के बाद, अपने प्रियजन के प्रति प्यार और स्नेह व्यक्त करने के लिए वेलेंटाइन सप्ताह के दूसरे दिन प्रपोज डे मनाया जाता है।

प्रपोज डे का यह है इतिहास

माना जाता है कि प्रपोज डे की शुरुआत वैलेंटाइन सप्ताह समारोह के एक भाग के रूप में हुई थी, जो सदियों से मनाया जाता रहा है, लेकिन माना जाता है कि वैलेंटाइन सप्ताह और उससे जुड़े दिनों की शुरुआत पश्चिमी दुनिया में हुई और तब से यह भारत सहित अन्य देशों में फैल गया। . प्रपोज डे का इतिहास अच्छी तरह से प्रलेखित नहीं है और इसकी उत्पत्ति भी अस्पष्ट है।


हालाँकि, ऐसा माना जाता है कि 1477 में, ऑस्ट्रियाई आर्कड्यूक मैक्सिमिलियन ने मैरी ऑफ बरगंडी को हीरे की अंगूठी के साथ प्रपोज किया था। 1816 में राजकुमारी चार्लोट की अपने भावी पति के साथ सगाई महत्वपूर्ण चर्चा का विषय थी।


इसके बाद, प्रपोज डे वैलेंटाइन वीक के दूसरे दिन मनाया जाने वाला एक उत्सव बन गया। प्रपोज डे का उत्सव हाल के वर्षों में तेजी से लोकप्रिय हो गया है और अब कई देशों में जोड़ों द्वारा व्यापक रूप से मनाया जाता है।


प्रपोज डे का महत्व

प्रपोज डे उन जोड़ों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है जो रोमांटिक रिश्ते में हैं और अपने पार्टनर को प्रपोज करके अपने प्यार को आधिकारिक बनाना चाहते हैं। यह दिन कई रिश्तों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर माना जाता है और दो व्यक्तियों के बीच प्रतिबद्धता और प्यार का प्रतीक है।


इस दिन बहुत से लोग अपने पार्टनर को खास और यादगार तरीके से प्रपोज करना चुनते हैं, उन्हें कोई खास तोहफा देते हैं या रोमांटिक आउटिंग की योजना बनाते हैं। यह प्यार और प्रतिबद्धता का जश्न मनाने और एक साथ भविष्य की ओर यात्रा शुरू करने का दिन है।



#Praposeday2024, #valentineweek, #khushitimes, #todeytrend, #viral,

No comments:

Post a Comment